EXCLUSIVE

EXCLUSIVE : भारतीय नागरिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (IDP) जारी करने की सुविधा

IDP को संबंधित आरटीओ द्वारा विदेश में अपने पते पर नागरिक को भेजा जाएगा

देवभूमि मीडिया ब्यूरो 

देहरादून : International Driving Permit को लेकर भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने विदेश में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट (IDP)  जारी करने की सुविधा के लिए 7 जनवरी 2021 को एक अधिसूचना जारी की है, जिनकी आईडीपी की अवधि समाप्त हो गई है, जबकि वे विदेश में हैं। वे अब वहीं से अपने International Driving Permit को Renew करवा सकते हैं। 

गौतलब हो इसके पहले उन भारतीय नागरिकों के लिए International Driving Permit के नवीकरण का कोई तंत्र नहीं था, जबकि नागरिक विदेश में थे और उनकी आईडीपी समाप्त हो गई थी। अब, इस संशोधन के साथ, यह प्रस्तावित है कि भारतीय नागरिक विदेशों में भारतीय दूतावासों व मिशनों के माध्यम से नवीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं, जहाँ से ये आवेदन भारत में VAHAN पोर्टल पर जाएँगे, जिन्हें संबंधित आरटीओ द्वारा विचार किया जाएगा। आईडीपी को संबंधित आरटीओ द्वारा विदेश में अपने पते पर नागरिक को भेजा जाएगा।

यह अधिसूचना भारत में International Driving Permit के लिए अनुरोध करने के समय एक मेडिकल सर्टिफिकेट और वैध वीजा की शर्तों को भी हटा देती है। विचार यह है कि जिस नागरिक के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है, उसे दूसरे मेडिकल सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, ऐसे देश भी हैं जहां वीजा आगमन पर या वीजा अंतिम समय पर जारी किया जाता है: ऐसे मामलों में, यात्रा से पहले भारत में आईडीपी के लिए आवेदन करते समय वीज़ा उपलब्ध नहीं होता है। इसलिए, आईडीपी आवेदन को अब वीज़ा से बाहर किया जा सकता है।

International Driving Permit के निर्देश यहाँ पढ़ें 

devbhoomimedia

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : देवभूमि मीडिया.कॉम हर पक्ष के विचारों और नज़रिए को अपने यहां समाहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह जरूरी नहीं है कि हम यहां प्रकाशित सभी विचारों से सहमत हों। लेकिन हम सबकी अभिव्यक्ति की आज़ादी के अधिकार का समर्थन करते हैं। ऐसे स्वतंत्र लेखक,ब्लॉगर और स्तंभकार जो देवभूमि मीडिया.कॉम के कर्मचारी नहीं हैं, उनके लेख, सूचनाएं या उनके द्वारा व्यक्त किया गया विचार उनका निजी है, यह देवभूमि मीडिया.कॉम का नज़रिया नहीं है और नहीं कहा जा सकता है। ऐसी किसी चीज की जवाबदेही या उत्तरदायित्व देवभूमि मीडिया.कॉम का नहीं होगा। धन्यवाद !

Related Articles

Back to top button
Translate »