NATIONAL

ट्रेन से टकराकर एक साल में तीसरे हाथी की मौत

  •  ट्रेक पर जमा हाथियों के  झुंड को हवाई फायरिंग कर हटाया

देहरादून : सोमवार देर रात काठगोदाम एक्सप्रेस ट्रेन ने एक मादा हाथी को टक्कर मार दी। ट्रेन की टक्कर लगने से मादा हाथी ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। यह दर्दनाक घटना राजाजी टाइगर रिजर्व में हुआ जब तेज रफ्तार देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस ने रेलवे ट्रेक पार कर रहे 17 हाथियों के झुंड को ट्रेन ने टक्कर मार दी। घटना रायवाला जंक्शन से करीब चार किलोमीटर आगे राजाजी पार्क की हरिद्वार व मोतीचूर रेंज के मिलान पर हिमालयन कालोनी के पास की बताई जा रही है। ट्रेन से टक्कर लगने के बाद मौके पर हाथियों का झुंड जमा हो गया। जिसे वन विभाग की टीम ने बमुश्किल हवाई फायरिंग करते हुए हटाया। 

घटना देर रात करीब 12 बजे काठगोदाम एक्सप्रेस से हुई, लेकिन वन विभाग को इसका पता सुबह लगा। सुबह राजाजी पार्क की टीम मौके पर पहुंची। इस रेल ट्रैक पर इस साल में हाथी की मौत की यह तीसरी घटना है। इस जगह पर पहले भी हाथियों की मौत हो चुकी है। 13 अप्रैल 2013 को यहां पर एक साथ दो हाथी ट्रेन की चपेट में आने से मर चुके हैं । जबकि हाल ही में 18 फरवरी 2018 व फिर 21 मार्च को नंदा देवी एक्सप्रेस की चपेट में आने से हाथियों की मौत हुई।

सूत्रों ने दावा किया की वन कर्मियों ने ट्रेन को रोकने का इशारा भी किया था, लेकिन ट्रेन ड्रावर ने की लापरवाही दिखाते हुए हाथियों के झुंड को टक्कर मार दी। भारत सरकार के निर्देश के अनुसार ट्रेन ड्राइवरों को राजाजी पार्क में ट्रेन की गति को नियंत्रित रखना होता है, लेकिन ट्रेन ड्राइवर ने निर्देशों की अनदेखी करने की बात सामने आ रही है। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क महकमा ट्रेन ड्राइवर पर मुकदमा दर्ज करेगा।  

घटना की जानकारी लेने पर पार्क निदेशक सनातन ने बताया कि हादसा रेलवे की लापरवाही से हुआ। रात को 17 हाथियों का झुंड रेल ट्रैक पार कर रहा था। इस दौरान ट्रैक पर मौजूद गश्ती कर्मियों ने ट्रेन को रोकने के लिए चालक को संकेत दिए, लेकिन ट्रेन रोकना तो दूर इसकी गति को धीमा तक नहीं किया गया। झुंड में शामिल मादा वयस्क हाथी के पीछे के हिस्से में तेज टक्कर लगने से वह गिर पड़ी। कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। हाथी की पोस्टमार्टम व दफनाने की तैयारी की जा रही है। 

devbhoomimedia

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : देवभूमि मीडिया.कॉम हर पक्ष के विचारों और नज़रिए को अपने यहां समाहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह जरूरी नहीं है कि हम यहां प्रकाशित सभी विचारों से सहमत हों। लेकिन हम सबकी अभिव्यक्ति की आज़ादी के अधिकार का समर्थन करते हैं। ऐसे स्वतंत्र लेखक,ब्लॉगर और स्तंभकार जो देवभूमि मीडिया.कॉम के कर्मचारी नहीं हैं, उनके लेख, सूचनाएं या उनके द्वारा व्यक्त किया गया विचार उनका निजी है, यह देवभूमि मीडिया.कॉम का नज़रिया नहीं है और नहीं कहा जा सकता है। ऐसी किसी चीज की जवाबदेही या उत्तरदायित्व देवभूमि मीडिया.कॉम का नहीं होगा। धन्यवाद !

Related Articles

Back to top button
Translate »