RUDRAPRAYAG

जैक्सवीन स्कूल ने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ नाटक से किया जागरूक

गुप्तकाशी । जीवन निर्माण एजुकेशन सोसाइटी द्वारा डॉ जैक्सवीन नेशनल स्कूल गुप्तकाशी में अन्तर्राष्ट्र्रीय रंगमंच दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय की प्राचार्य सुनीता देवी ने छात्राओं की सरस्वती वंदना के साथ दीप प्रज्जवलित कर किया।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने रंगमंच से जुड़ी विभिन्न कलाओं की प्रस्तुति दी गई। कक्षा 10वीं की छात्राओं एवं कक्षा आठ के छात्रों ने लघु नाटिका बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के माध्यम से संदेश दिया गया कि एक विकसित और सभ्य समाज के लिये बेटी का शिक्षित होना बहुत आवश्यक है तथा एक बेटी भी अच्छी परवरिश और शिक्षा से सफलता के शिखर तक पहुंच सकती है। विद्यालय की शिक्षिकाओं ने पारम्पारिक गढ़वाली वेश-भूषा में लोकगीत प्रस्तुत कर लोक संस्क्ति के संरक्षण का संदेश दिया। अन्य छात्र-छात्राओं ने भी विभिन्न लोकगीत एवं लोकनृत्य प्रस्तुत किये। इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती सुनीता देवी ने कहा कि रंगमंच का जीवन में विशेष महत्व है, जिसके माध्यम से अपने कौशल की प्रस्तुति की जा सकती है और हमें जीवन के रंगमंच पर भी अपने किरदार मन और लगन से निभाने चाहिए।

उप प्रधानाचार्य आरके गोस्वामी कहा कि रंगमंच के माध्यम से हम समाज में व्याप्त अनेक सामाजिक बुराइयों का उन्मूलन कर सकते हैं एवं अपनी सांस्कृतिक परम्पराओं को जीवित रख सकते हैं। साथ ही समाज में व्याप्त अंधविश्वासों को दूर कर सकते हैं व पर्यावरण संरक्षण एवं सम्वर्धन को बल दे सकते हैं। विद्यालय स्तर पर छात्रों को मंच प्रदान करना अपने आप में एक अहम बात है, जिसके माध्यम से हम छात्रों में अभिव्यक्ति की क्षमता, नेतृत्व प्रबंधन एवं अनेक नैतिक एवं मानवीय मूल्यों का विकास कर सकते हैं। ज्ञान को स्थायी करने के लिये यह एक सर्वोत्तम विधा है।

इस अवसर पर नागेन्द्र सिंह नेगी, चन्द्रशेखर नौटियाल, अरुण ढौढियाल, ज्योति असवाल, हेमन्ती सजवान, अनूप राणा, सुमन शुक्ला, विनोद गैरोला, दीपक रावत, पूनम बत्र्वाल, आरती रावत, संगीता शाह, वन्दना ,वाजपेई, संगीता जमलोकी, कविता नौटियाल, पूनम शाह, सोनम रावत आदि शिक्षक एवं शिक्षिकाएं भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक पंकज पंवार ने किया।

devbhoomimedia

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : देवभूमि मीडिया.कॉम हर पक्ष के विचारों और नज़रिए को अपने यहां समाहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह जरूरी नहीं है कि हम यहां प्रकाशित सभी विचारों से सहमत हों। लेकिन हम सबकी अभिव्यक्ति की आज़ादी के अधिकार का समर्थन करते हैं। ऐसे स्वतंत्र लेखक,ब्लॉगर और स्तंभकार जो देवभूमि मीडिया.कॉम के कर्मचारी नहीं हैं, उनके लेख, सूचनाएं या उनके द्वारा व्यक्त किया गया विचार उनका निजी है, यह देवभूमि मीडिया.कॉम का नज़रिया नहीं है और नहीं कहा जा सकता है। ऐसी किसी चीज की जवाबदेही या उत्तरदायित्व देवभूमि मीडिया.कॉम का नहीं होगा। धन्यवाद !

Related Articles

Back to top button
Translate »