RUDRAPRAYAG

बरसात से नाला गांव पर मंडराये संकट के बादल

-बारिश के कारण गांव के नीचे हो रहा भूस्खलन

-शीघ्र सुरक्षा के उपाय न किये गये तो हो सकता है बड़ा हादसा

रुद्रप्रयाग । सेमी-भैंसारी के बाद अब बरसात के कारण नाला गांव पर भी संकट आने लगा है, गत दिनों से लगातार हो रही बरसात के चलते राजमार्ग के करीब नाला गांव के नीचे भूस्खलन होने से गांव के अस्तित्व पर संकट के बादल उभरने लगा है।

दरअसल, केदारघाटी में गत कई दिनों से मूसलाधार बरसात हो रही है। ऐसे में यहां कई स्थानों पर भूस्खलन हो रहा है, जिसके चलते कई बार राष्ट्रीय राजमार्ग भी बाधित हो जाता है। हल्की बरसात में ही मोटरमार्ग के किनारे बोल्डरों के गिरने का सिलसिला बना हुआ है। रविवार रात्रि भूस्खलन के कारण केदारनाथ राजमार्ग पर नाला गांव के समीप गांव की ऊपरी बस्ती के नीचे भूस्खलन होने से अब कई आवासीय भवनों को खतरा उत्पन्न हो गया है। गनिमत यह रही कि अभी सभी आवासीय भवन सुरक्षित हैं, लेकिन बरसात का यही दौर रहा तो आगामी कुछ दिनों में यहां पर बड़े हादसे से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

ग्राम प्रधान बीरेन्द्र असवाल ने कहा कि बरसात के दिनों में केदारघाटी के कई गांवों में भूस्खलन का दौर जारी है। ऐसे में प्रशासन को फौर तौर पर प्रशासन की एक टीम को केवल भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में नुकसान का जायजा लेने के लिये तैनात करना चाहिये, ताकि हादसे के बाद शीघ्र धरातलीय निरीक्षण करके बचाव के लिये सुरक्षात्मक उपाय किये जायं। उन्होंने एनएच विभाग से शीघ्र इस स्थान पर टी्रटमेंट करने की मांग की है।

devbhoomimedia

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : देवभूमि मीडिया.कॉम हर पक्ष के विचारों और नज़रिए को अपने यहां समाहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह जरूरी नहीं है कि हम यहां प्रकाशित सभी विचारों से सहमत हों। लेकिन हम सबकी अभिव्यक्ति की आज़ादी के अधिकार का समर्थन करते हैं। ऐसे स्वतंत्र लेखक,ब्लॉगर और स्तंभकार जो देवभूमि मीडिया.कॉम के कर्मचारी नहीं हैं, उनके लेख, सूचनाएं या उनके द्वारा व्यक्त किया गया विचार उनका निजी है, यह देवभूमि मीडिया.कॉम का नज़रिया नहीं है और नहीं कहा जा सकता है। ऐसी किसी चीज की जवाबदेही या उत्तरदायित्व देवभूमि मीडिया.कॉम का नहीं होगा। धन्यवाद !

Related Articles

Back to top button
Translate »